बैंक में पैसा रखने से बेहतर क्या है? – What’s better than keeping money in the bank?

बैंक में पैसा रखने से बेहतर क्या है?

यह मेरी निजी राय है,

हमारे देश की जनसंख्या निरंतर बढ़ती ही जा रही है। आने वाले 20 वर्षों में भी जनसंख्या घटने की कोई संभावना नहीं दिख रही है।

बैंक में पैसा रखने से बेहतर क्या है? - What's better than keeping money in thebank?

जब तक देश की जनसंख्या बढ़ती रहेंगी तब तक अचल संपत्तियों का मूल्य भी बढ़ते ही जाना है।

अगर हम अपना पैसा बैंक में नहीं रखना चाहते हैं, तब तो अचल संपत्ति में निवेश करना सबसे बेहतर रहेगा।

किंतु प्लाट या मकान लेने से पहले हमें उसकी वैधानिक स्थिति की अच्छी तरह से जांच कर लेनी चाहिए।

जहां तक संभव हो शहरी विकास प्राधिकरण के माध्यम से प्लाट या मकान खरीदना चाहिए।

पूर्णतया वैध एवं रजिस्टर्ड कॉलोनी में प्लाट या मकान खरीदना चाहिए।

पिछले 30 वर्षों में मेरे देखते-देखते लोगों ने प्लाट मकान में किए गए निवेश का 10 गुना से लेकर के 100 गुना लाभ प्राप्त किया है।

एक बार जब आप कुछ बचत जमा करना शुरू कर देते हैं, तो आप सोच रहे होंगे कि आपको वह पैसा कहाँ रखना चाहिए। सबसे लोकप्रिय विकल्पों में मनी मार्केट फंड, मनी मार्केट अकाउंट और नियमित बचत खाते हैं।

नकदी पार्क करने के लिए तीनों अत्यधिक तरल स्थान हैं। हालांकि, यह देखते हुए कि अधिकांश पारंपरिक बचत खाते बहुत मामूली ब्याज दरों की पेशकश करते हैं, आपको मनी मार्केट फंड या खाता एक बेहतर विकल्प मिल सकता है, क्योंकि वे आम तौर पर उच्च रिटर्न प्रदान करते हैं। अधिकांश मुद्रा बाजार खाते, और कई मुद्रा बाजार निधि, आपको चेक लिखने और आसानी से अपने बचत खाते में धन हस्तांतरित करने की अनुमति देते हैं।

Money Market Mutual Funds 

मनी मार्केट फंड एक प्रकार का म्यूचुअल फंड है। वे बहुत से व्यक्तियों से धन एकत्र करते हैं और उच्च-गुणवत्ता, अल्पकालिक प्रतिभूतियों में निवेश करते हैं। जबकि वे तकनीकी रूप से निवेश हैं, जो ब्रोकरेज, निवेश कंपनियों और वित्तीय सेवा फर्मों द्वारा पेश किए जाते हैं, वे ऑन-डिमांड बैंक नकद खातों की तरह अधिक कार्य करते हैं क्योंकि पैसा आसानी से सुलभ है।
वे शेयर बाजार में निवेश के रूप में उच्च रिटर्न नहीं दे सकते हैं, लेकिन वे बहुत कम जोखिम उठाते हैं और फिर भी ब्याज वाले बचत खाते की तुलना में बेहतर रिटर्न प्राप्त करते हैं (हालांकि, अधिकांश निवेशों के साथ, रिटर्न पर कोई गारंटी नहीं है) .
मनी मार्केट म्यूचुअल फंड में न्यूनतम प्रारंभिक निवेश, साथ ही शेष राशि की आवश्यकताएं और लेनदेन शुल्क भी हो सकते हैं। ऐसे संबद्ध शुल्क भी हैं जो बैंक खातों पर खर्च नहीं होते हैं, जिसमें व्यय अनुपात भी शामिल है, जो प्रबंधन खर्चों के लिए फंड पर लगाया जाने वाला प्रतिशत शुल्क है।
म्यूचुअल फंड में लाभांश कर योग्य या कर-मुक्त हो सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि फंड किसमें निवेश करता है। वे फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (FDIC) द्वारा बीमा नहीं किए जाते हैं, हालांकि उन्हें सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) द्वारा सावधानीपूर्वक विनियमित किया जाता है। 1
मुद्रा बाजार निधियों का प्रदर्शन फेडरल रिजर्व द्वारा निर्धारित ब्याज दरों से निकटता से जुड़ा हुआ है। जब ब्याज दरें बहुत कम होती हैं, तो एक बार शुल्क लेने के बाद ये फंड बचत खाते से बेहतर प्रदर्शन नहीं कर सकते हैं। इसलिए अपने पैसे को मनी मार्केट फंड में स्थानांतरित करने से पहले अपना शोध करना महत्वपूर्ण है।

Special Considerations

बैंक उत्पादों के रूप में, मुद्रा बाजार खाते और बचत खाते बहुत कम जोखिम वाले वाहन माने जाते हैं। लेकिन निश्चित रूप से, सुरक्षा के लिए सामान्य ट्रेडऑफ़ है: कम जोखिम कम रिटर्न के बराबर होता है।
बचत खातों पर प्रतिफल विशेष रूप से कम है – अक्सर मुद्रास्फीति की दर से नीचे। और उनमें से कई में, वह ब्याज दर तय है। जब कीमतें और लागत बढ़ रही होती है तो मुद्रास्फीति के माहौल में निश्चित दर के निवेश विशेष रूप से कमजोर होते हैं।
मुद्रा बाजार खातों पर ब्याज दरें परिवर्तनशील होती हैं, इसलिए वे मुद्रास्फीति के साथ बढ़ती या गिरती हैं – उनके लिए एक फायदा, हालांकि कीमतों में तेजी से वृद्धि होने पर भी उन्हें आगे बढ़ाया जा सकता है।
इसके अलावा, मुद्रा बाजार खाते अभी भी ब्याज दरों में बदलाव के लिए प्रवण हैं। यदि फेड, अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहित करने के प्रयास में, संघीय निधि दर को कम करता है (जिस पर वाणिज्यिक बैंक उधार लेते हैं और एक-दूसरे को रातोंरात अपने अतिरिक्त भंडार उधार देते हैं), तो इसका अक्सर एक लहर प्रभाव होता है, जिसके परिणामस्वरूप इन द्वारा कम ब्याज दरें अर्जित की जाती हैं। बैंक खाते।

अनुरोध के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment

happy janmashtami 2023 nab online personal loan application 2022