जीवन बीमा के साथ सेवानिवृत्ति योजना – Retirement Planning with Life Insurance

Retirement Planning with Life Insurance

 

कई प्रकार की जीवन बीमा पॉलिसी हैं जो सेवानिवृत्ति योजना पर केंद्रित हैं। सेवानिवृत्ति बीमा योजनाएं भारत में मानक सरकारी पेंशन योजनाओं से भिन्न हो सकती हैं। आज आपके लिए विभिन्न प्रकार की जीवन बीमा पॉलिसियां ऑनलाइन उपलब्ध हैं, ताकि आप अपनी सेवानिवृत्ति का अधिकतम लाभ उठा सकें। इनके माध्यम से छानबीन करके, आप 2021 में भारत में सर्वश्रेष्ठ सेवानिवृत्ति योजना पा सकते हैं।

यहां कुछ विकल्प दिए गए हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं।

  • सेवानिवृत्ति की योजना
    यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान (ULIP)
    बंदोबस्ती योजनाएं
    संपूर्ण जीवन योजना।

Retirement Plans

Pension or retirement plans, as the name suggests, are created to meet your financial needs after you retire. In India, the sooner you start, the more pocket-friendly the government pension plans get. Here is how they work:

दो चरण हैं; पहला है – संचय चरण, उसके बाद वार्षिकी चरण।

संचय चरण: यह आपकी सेवानिवृत्ति बीमा योजना का पहला चरण है। इसमें, आपसे आपकी पॉलिसी की अवधि के दौरान प्रीमियम का भुगतान करने की अपेक्षा की जाती है। आपकी बीमा कंपनी आपके प्रीमियम एकत्र करेगी और उन्हें विभिन्न प्रतिभूतियों में निवेश करेगी और समय के साथ, आपका निवेश आपकी संचयी पूंजी के रूप में बढ़ेगा।
वार्षिकी चरण: यह आपकी सेवानिवृत्ति योजना का दूसरा चरण है। यहां, आपके निवेश का बीज खिलता है और आपको अपने निवेश पर प्रतिफल मिलना शुरू हो जाता है। आपकी पॉलिसी की परिपक्वता पर, एक बार जब आप सेवानिवृत्त हो जाते हैं, तो आपको नियमित आय प्राप्त होने लगती है। जीवन बीमा कंपनियां पॉलिसीधारक की निहित आयु 50 से 70 वर्ष के बीच निर्धारित करती हैं। वार्षिकी चरण के दौरान, आपके पास अपनी पॉलिसी के आधार पर अपने फंड की कुछ राशि निकालने का विकल्प होता है, जबकि बाकी का उपयोग किश्तों में किया जा सकता है।

एन्युइटी प्लान आपके द्वारा चुने गए पेआउट मोड के आधार पर, एन्युटी विकल्प के माध्यम से आपकी पेंशन का भुगतान करते हैं। यह वार्षिकी मोड त्रैमासिक, मासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक हो सकता है। एक बार जब आप सेवानिवृत्त हो जाते हैं तो वे आपके मासिक या त्रैमासिक नकदी प्रवाह को प्रतिस्थापित करते हैं।

यूनिट लिंक्ड बीमा योजनाएं

एक यूनिट-लिंक्ड बीमा योजना बीमा और निवेश का एक संयोजन है। आपके प्रीमियम का एक हिस्सा मृत्यु दर के रूप में जीवन बीमा प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाता है, शेष विभिन्न फंडों में निवेश किया जाता है। जोखिम के लिए आपकी भूख के अनुसार फंड आवंटित किया जा सकता है। निवेश के कई विकल्प मौजूद हैं, जैसे कि इक्विटी, डेट, बॉन्ड, हाइब्रिड फंड या मार्केट फंड में निवेश करना। सीधे शब्दों में कहें तो, आपका धन आपके निवेश के माध्यम से जमा होता है, जबकि आपके प्रियजनों को भी मृत्यु लाभ के साथ सुरक्षित किया जाता है।

बंदोबस्ती योजनाएं

एक अन्य प्रकार की सेवानिवृत्ति बीमा योजना एक बंदोबस्ती योजना है। यह प्लान आपको लंबी अवधि के लिए बचत करने का विकल्प देता है। इसमें जोड़ने के लिए, आपके प्रीमियम के एक हिस्से का उपयोग आपको जीवन बीमा देने के लिए भी किया जाता है। यदि सुनिश्चित जीवन पॉलिसी की अवधि तक जीवित रहता है, तो कंपनी बीमित पार्टी को परिपक्वता या उत्तरजीविता लाभ का भुगतान करती है। वैकल्पिक रूप से, यदि पॉलिसी अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो बीमित कंपनी अपने नामित व्यक्ति को मृत्यु लाभ का भुगतान करती है। इस बात की भी संभावना है कि कोई व्यक्ति समय-समय पर बोनस भुगतान प्राप्त कर सकता है जो कि एंडोमेंट पॉलिसी की परिपक्वता पर या मृत्यु दावे के तहत नामित व्यक्ति को भुगतान किया जाता है।

संपूर्ण जीवन बीमा

एक पूर्ण या संपूर्ण जीवन बीमा पॉलिसी मानक जीवन बीमा की तुलना में लंबी अवधि के लिए व्यक्ति को कवर करती है। पॉलिसी की अवधि आमतौर पर तब तक चलती है जब तक कि बीमित व्यक्ति 100 वर्ष का नहीं हो जाता। यदि पॉलिसी के मैच्योर होने से पहले बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो किसी भी बोनस के अलावा बीमित राशि का भुगतान नामांकित व्यक्ति को किया जाएगा। साथ ही, यदि बीमित व्यक्ति 100 वर्ष की आयु तक जीवित रहता है, तो बीमित व्यक्ति को परिपक्व बंदोबस्ती कवरेज देय होगी। संपूर्ण जीवन बीमा योजनाएँ अपनी प्रीमियम भुगतान अवधि पूरी होने के बाद आंशिक निकासी या नियमित भुगतान की पेशकश करती हैं, जो सेवानिवृत्ति के बाद बहुत मददगार हो सकता है।

तल – रेखा

2021 में भारत में सर्वश्रेष्ठ सेवानिवृत्ति योजना खोजने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप इन तीन कामों को करते हैं। सबसे पहले, आगे की योजना बनाएं और अपनी युवावस्था में निवेश करना शुरू करें – आप अपने संचय चरण को जितना लंबा खींचेंगे, सेवानिवृत्ति के समय आपका रिटर्न उतना ही अधिक होगा। दूसरे, यह निर्धारित करना शुरू करें कि आपकी सेवानिवृत्ति के बाद आपको अपनी वर्तमान जीवन शैली को जारी रखने के लिए कितनी राशि की आवश्यकता होगी। अंत में, एक सेवानिवृत्ति बीमा योजना के लिए शोध करना शुरू करें जो आपके लिए सबसे उपयुक्त हो। आईसीआईसीआई बैंक द्वारा उपलब्ध सेवानिवृत्ति योजनाओं की जांच करें और आज ही अपनी सेवानिवृत्ति योजना यात्रा शुरू करें। चूंकि कई विकल्प हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप किसी योजना के लिए प्रतिबद्ध होने से पहले अपना समय लें।

नियम व शर्तें लागू।

Category : Life Insurance

Leave a Comment

happy janmashtami 2023 nab online personal loan application 2022